26. किस वाक्य में निपात’ का प्रयोग हुआ है ?
(1) वह पटना गया था।
(2) मुझे आने तो दो।
(3) संभवतः वह आएगा।
(4) मैं कल आ सकता हूँ।
Click to show/hide
2. किस विकल्प में विलोम-शब्द-युग्म नहीं है ?
(1) ऋजु – वक्र
(2) सघन – विरल
3) संग्रह – परिग्रह
(4) सम्मुख – विमुख
Click to show/hide
28. निम्नलिखित में विलोम युग्म है :
(1) सामिष-आमिष
(2) विज्ञ-अभिज्ञ
(3) मूढ़-विमूढ़
(4) सुकर-दुष्कर
Click to show/hide
29. किस विकल्प में समश्रुत-भिन्नार्थक शब्दों का अर्थ भेद सही नहीं है ?
(1) वृत-वृंद = समूह-डंठल
(2) शोथ-शोध = सूजन-शुद्धि संस्कार
(3) वसन-व्यसन = कपड़ा-बुरी लत
(4) ऋत-ऋतु = सही/सच्चा – मौसम/वर्ष का.एक भाग
Click to show/hide
30. किन समश्रुत शब्दों का अर्थ भेद सही नहीं है ?
(1) हरण – हरिण = चुराना-मृग
(2) स्रोत-श्रोत = धारा-कान
(3) चिर-चीर = वस्त्र-दीर्घकाल
(4) द्रव-द्रव्य = तरल-पदार्थ
Click to show/hide
31. ‘परिच्छद-परिच्छेद’ शब्दों का सही अर्थ भेद है
(1) आवरण – अनुभाग
(2) काटना – साज-सामान
(3) सीमा – नौकर-चाकर
(4) अनुभाग – आवरण
Click to show/hide
32. किस विकल्प के शब्द परस्पर विलोम नहीं ।
(1) साम्य – वैषम्य
(2) सापेक्ष – निरपेक्ष
(3) ऋत – अनृत
(4) श्लाघनीय – प्रशंसनीय
Click to show/hide
38. ‘ऐसा रोग जो छूने मात्र से फैलता हो’ – के लिए सार्थक शब्द होंगा :
(1) संक्रामक रोग
(2) चर्म रोग
(3) असाध्य रोग
(4) घातक रोग
Click to show/hide
34. ‘ज्ञान प्राप्ति की इच्छा रखने वाला’ – वाक्यांश के लिए सार्थक शब्द है
(1) तपस्वी
(2) संन्यासी
(3) जिज्ञासु
(4) पिपासु
Click to show/hide
35. ‘कही हुई बात को फिर-फिर कहना’ वाक्यांश के लिए सार्थक शब्द है
(1) पूर्वग्रह
(2) पिष्टपेषण
(3) तार्किक
(4) वाचाल
Click to show/hide
36. निम्नलिखित में से किस वाक्य में ‘संप्रदान कारक’ के परसर्ग (विभक्ति चिह्न) का प्रयोग हुआ है ?
(1) राम के हित लक्ष्मण वन गए थे।
(2) वह घर से बाहर आया।
(3) लड़का अब अपने पाँव से चलता है ।
(4) उस जगह एक सभा होने जा रही है।
Click to show/hide
37 “जिसका आचरण अच्छा हो’ – वाक्यांश के लिए सार्थक शब्द होगा –
(1) सद्भावी
(2) सज्जन
(3) साधु
(4) सदाचारी
Click to show/hide
38. इनमें से किस विकल्प के सभी शब्द स्त्रीलिंग है ?
(1) हाथी, बालू, आलू
(2) भलाई, हलवाई, ईसाई
(3) इमली, चाँदी, लौकी
(4) साथी, घी, शक्कर
Click to show/hide
39. किस विकल्प में कोई भी शब्द स्त्रीलिंग नहीं है ?
(1) नदी, झील, सरोवर
(2) नींबू, दही, केला
(3) प्रतिपदा, मंगलवार, टोपी
(4) पानी, ज्ञानी, नानी
Click to show/hide
40. कौन सा शब्द सदैव एकवचन में प्रयुक्त होता है ?
(1) आकाश
(2) बाल
(3) आँसू
(4) होश
Click to show/hide
41. किस वाक्य में ‘मध्यमपुरुष’ का प्रयोग नहीं हुआ है ?
(1) आपको यही उचित लगता है, तो ठीक है ।
(2) यह बात आप ही कह दीजिए।
(3) हम अपने आपको भूल गए ।
(4) इस विषय में आपकी क्या राय
Click to show/hide
42. “हिमालय से अनेक नदियाँ निकलती हैं । इस वाक्य में किस कारक के.परसर्ग का प्रयोग हुआ है ?
(1) संबंध कारक
(2) अधिकरण कारक
(3) अपादान कारक
(4) करण कारक
Click to show/hide
43. किस विकल्प में ‘समश्रुत भिन्नार्थक’ शब्दों के अर्थ सुमेलित हैं ?
(1) अश्व-अश्म = घोड़ा-खच्चर
(2) जलद-जलज = कमल-बादल
(3) सर्वथा-सर्वदा = सब तरह से सदैव/हमेशा
(4) अनिल-अनल = आग-हवा
Click to show/hide
44. ‘निश्चयार्थ वृत्ति’ का प्रयोग किस वाक्य में हुआ है ?
(1) हमें सदैव सच बोलना चाहिए।
(2) बच्चे ने पुस्तक पढ़ ली है।
(3) भगवान सबका भला करे।
(4) शायद वह आज आ जाए ।
Click to show/hide
45. ‘आवृत्तिमूलक पक्ष’ से संबंधित वाक्य है
(1) मोहन अध्यापक है।
(2) बालक पुस्तक पढ़ रहा है।
(3) बच्ची सो चुकी है।
(4) वह स्कूल जाता है ।
Click to show/hide
46. ‘कर्तृवाच्य’ से संबंधित वाक्य है .
(1) चोर पकड़ा गया है।
(2) यह बात उससे पता चली।
(3) लड़का पढ़ रहा है।
(4) किसान द्वारा फसल काट ली गई।
Click to show/hide
47 किस विकल्प में ‘समश्रुत भिन्नार्थक’ शब्दों के अर्थ सुमेलित नहीं हैं ?
(1) पथ-पथ्य = मार्ग/रास्ता – बीमार को दिया जाने वाला हितकर भोजन आदि
(2) जठर-जरठ = ज्येष्ठ/बड़ा – बूढ़ा
(3) निर्माण-निर्वाण = रचना-मोक्ष
(4) तर्क-तक्र = बहस-छाछ
Click to show/hide
48. कौन सा कथन सही नहीं है ?
(1) प्रेरणार्थक क्रियाएँ सदैव सकर्मक ही होती
(2) भाववाच्य’ केवल अकर्मक क्रियाओं में ही होता है।
(3) ‘कर्मवाच्य’ अकर्मक और सकर्मक दोनों क्रियाओं में होता है।
(4) ‘कर्तृवाच्य’ भी अकर्मक और सकर्मक दोनों क्रियाओं में होता है।
Click to show/hide
49. कौन सा कथन गलत है ?
(1) रचना की दृष्टि से वाक्य के तीन प्रमुख भेद किये जाते हैं : 1. साधारण, 2. मिश्र और . . 3. संयुक्त वाक्य ।
(2) वाक्य में प्रयुक्त क्रिया को ‘उद्देश्य’ और कर्ता को ‘विधेय’ कहते हैं।
(3) साधारण वाक्य में एक उद्देश्य और एक विधेय होता है।
(4) मिश्रवाक्य में मुख्य उपवाक्य एक ही रहता है, लेकिन आश्रित उपवाक्य एक से अधिक हो सकते हैं।
Click to show/hide
50. किस विकल्प में सभी शब्द शुद्ध हैं ?
(1) मध्येनजर; चारागाह, तंदुरस्त्र
(2) तंदुरुस्त, मद्देनजर, चरागाह
(3) चरागाह, तंदुरस्त, मध्येनजर
(4) मद्देनजर, चारागाह, तंदुरस्त
Click to show/hide